शुभमन गिल बने वनडे के नंबर-1 बल्लेबाज:951 दिन के बाद बाबर आजम से छीनी बादशाहत , सिराज भी बने नंबर 1 गेंदबाज

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भारतीय क्रिकेटर शुबमन गिल दुनिया के टॉप बल्लेबाज बनकर उभरे हैं। उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम को पछाड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। बाबर 951 दिनों तक शीर्ष स्थान पर रहे। आईसीसी ने बुधवार को ताजा वनडे रैंकिंग सार्वजनिक की।

 

image source : indiancricketteam

गिल 830 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे। बाबर आजम के 824 अंक हैं, जिससे वह दूसरे स्थान पर हैं। 771 अंकों के साथ क्विंटन डी कॉक तीसरे स्थान पर हैं, विराट कोहली अब चौथे स्थान पर हैं। उनके 770 अंक है, अब विराट कोहली और क्विंटन डी कॉक के बीच सिर्फ एक अंक का फासला है । भारत के मोहम्मद सिराज अब गेंदबाजी रैंकिंग में #1 स्थान पर हैं। सिराज उन चार भारतीय गेंदबाजों में से एक हैं जो शीर्ष दस में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

गिल को श्रीलंका के खिलाफ अपनी पारी का फायदा मिला

गिल को श्रीलंका के खिलाफ खेली गई 92 रन की पारी का फायदा मिला है. उन्होंने 92 गेंदों का सामना किया और 100 की स्ट्राइक रेट से 92 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 2 छक्के लगाए।

कोहली तीन स्थान आगे बढ़े।

पिछले हफ्ते विराट कोहली सातवीं रैंकिंग पर थे, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी 101 रन की पारी की बदौलत वह 770 अंकों के साथ ODI रैंकिंग मैं तीन स्थान आगे बढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली ने ODI वर्ल्ड कप मैं शानदार प्रदर्शन किआ है उन्होंने 4 फिफ्टी और 2 सेंचुरी लगाई है , विराट कोहली ने 108 के शानदार औसत से 8 मैचों मैं 543 रन बनाये है

सिराज भी बने दुनिया के नंबर 1 ODI गेंदबाज़

गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज भी शिखर पर पहुंच गए हैं. पिछले सप्ताह सार्वजनिक की गई रैंकिंग में पाकिस्तान के गेंदबाज शाहीन अफरीदी शीर्ष पर थे। पिछले हफ्ते की रैंकिंग के बाद हुए मैच में सिराज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1 विकेट और श्रीलंका के खिलाफ 3 विकेट लिए। सिराज दो स्थान ऊपर आये। पिछले हफ्ते सार्वजनिक की गई रैंकिंग में वह तीसरे स्थान पर थे।

नवीनतम जारी की गयी ODI बोलिंग रैंकिंग में, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव और सिराज शीर्ष दस में स्थान पाने वाले एकमात्र अन्य भारतीय खिलाड़ी हैं। तीन स्थान का फायदा कुलदीप यादव को भी मिला । वह सातवें से चौथे स्थान पर आ गये. मोहम्मद शमी दसवें स्थान पर हैं, और जसप्रित बुमरा आठवें स्थान पर है। वर्ल्ड कप 2023 मैं भारतीय तेज गेंदबाज़ो का शानदार प्रदर्शन रहा है। जिसमे सबसे अधिक प्रभाभित मोम्मद शमी ने किआ है उन्होंने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 4 मैचों मैं 15 विकेट लिए है।

image source : indiancricketteam

ऑलराउंडरों की रैंकिंग में शाकिब अल हसन शीर्ष पर बने हुए हैं।

327 अंकों के साथ बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन वनडे ऑलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं। 290 अंकों के साथ अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी अब भी दूसरे स्थान पर हैं, जिम्बाबे के सिकंदर राजा 287 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। भारतीय आल राउंडर रविंद्र जडेजा 225 रेटिंग अंको के साथ मैं 10 वे नंबर पर बने हुए है।

 

CONCLUSION

नमस्कार हम आशा करते है की आपको यह  पोस्ट पसंद आई हो, पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट करके जरूर बताये एवं अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे धन्यवाद ।

 

Jasprit bumrah: क्यों अचानक श्रीलंका से वापस आये जाने पूरी वजह।

Asia Cup 2023 Opening Ceremony : दिनांक, समय, स्थान, प्रसारण और लाइव स्ट्रीमिंग Details

YO-YO TEST में विराट कोहली से आगे निकला यह युवा खिलाड़ी, एशिया कप से पहले दिखाया दम |

Leave a Comment