बजाज ऑटो ने 1.85 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की अविश्वसनीय कीमत पर नई पल्सर NS400Z लॉन्च करके भारत में मोटरसाइकिल बाजार को हिला दिया। हालांकि यह शुरुआती कीमत है और समय के साथ इसमें कुछ हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी, 2024 में इस कीमत पर लगभग 400 सीसी मोटरसाइकिल प्राप्त करना, कम से कम कहने के लिए उल्लेखनीय मूल्य है। यहां अब तक की सबसे शक्तिशाली पल्सर के शीर्ष पांच मुख्य आकर्षण हैं।
NS400Z डिज़ाइन
लॉन्च समारोह में पल्सर NS400Z को देखने के बाद, हम कह सकते हैं कि बाइक अच्छी दिखती है। यह NS200 के डिज़ाइन के विकास जैसा है और यह बिल्कुल भी बुरी बात नहीं है। NS400Z के डिज़ाइन के बारे में जो बातें आकर्षक लगती हैं, वे हैं एलईडी डीआरएल, बड़े टैंक एक्सटेंशन जो रेडिएटर कफन के साथ ओवरलैप होते हैं, और अपस्वेप्ट टेल सेक्शन। यहां तक कि बाइक पर स्टिकर भी बड़े करीने से लगाया गया है।
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कुछ लोग अभी भी यह तर्क दे सकते हैं कि पल्सर NS200 का डिज़ाइन वर्षों से मौजूद है, लेकिन NS400Z, अपने नए पैनलों के साथ, अभी भी “NS” परिवार के डिज़ाइन से जुड़ा हुआ अच्छा दिखता है।
विशेषताएँ
प्रमुख पल्सर होने के नाते, NS400Z सुविधाओं से भरपूर है। आपको राइड-बाय-वायर, चारों ओर एलईडी लाइटें और स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल और डुअल-चैनल एबीएस का सुरक्षा जाल मिला है। बाइक में चार राइड मोड- रेन, रोड, स्पोर्ट और ऑफ-रोड भी मिलते हैं। ये मोड सवारी की स्थिति के अनुरूप पावर डिलीवरी और एबीएस हस्तक्षेप स्तर को बदलते हैं।
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उदाहरण के लिए, यदि कोई बारिश से भीगी हुई सतह पर सवारी कर रहा था, तो अनजाने व्हीलस्पिन की कम संभावना सुनिश्चित करने के लिए बिजली वितरण धीमा कर दिया जाएगा। यह सवार को नियंत्रण में रहने में मदद करने के लिए कर्षण नियंत्रण प्रणाली के साथ मिलकर काम करता है। उसी समय, एबीएस हाई अलर्ट पर होगा और जैसे ही सिस्टम को पैनिक ब्रेकिंग के तहत आसन्न व्हील लॉक परिदृश्य का एहसास होगा, वह चालू होने के लिए तैयार हो जाएगा।
दूसरी ओर, स्पोर्ट मोड में एबीएस घुसपैठ का स्तर काफी कम हो जाएगा जबकि थ्रॉटल प्रतिक्रिया अपेक्षाकृत अधिक आक्रामक होगी।
NS400Z में एक नया रंग एलसीडी है जो किसी अन्य पल्सर पर कभी नहीं देखा गया है। इसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा है।
इंजन
बजाज इतने प्रतिस्पर्धी मूल्य बिंदु पर पहुंचने का एकमात्र तरीका NS400Z में मौजूदा इंजन को लगाना है। यह डोमिनार 400 से आया है। यह एक 373cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन है जो 40bhp और 35Nm विकसित करता है। इंजन को दमदार परफॉर्मेंस देने के लिए जाना जाता है, लेकिन डोमिनार 400 में इसके बारे में हमारे अनुभव के अनुसार, यह मिडरेंज में थोड़ा दमदार है।
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हम यह जानने के लिए बाइक चलाने का इंतजार करते हैं कि क्या बजाज ने इसे बेहतर बनाने के लिए कुछ किया है। जैसा कि कहा गया है, डोमिनार 400 की तुलना में NS400Z में इंजन को चलाने के लिए बहुत कम किलो वजन है, इसलिए यह दोनों में से सबसे तेज़ बाइक होने की संभावना है।
हार्डवेयर
बजाज NS400Z, NS200 के परिधि फ्रेम का उपयोग करता है लेकिन इसे NS400Z के लिए अनुकूलित करने के लिए, बजाज का कहना है कि इसे कुछ जगहों पर सख्त किया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि NS400 का इंजन NS200 की तुलना में लगभग दोगुना बीएचपी बनाता है। यह फ्रेम 43 मिमी यूएसडी फोर्क और गैस-चार्ज मोनोशॉक द्वारा निलंबित है। इसमें अक्षीय रूप से माउंटेड कैलिपर्स के साथ 320 मिमी डिस्क और पीछे की तरफ 230 मिमी डिस्क है।
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सवारी और हैंडलिंग के बीच एक अच्छा संतुलन प्रदान करने के लिए बजाज ने एनएस पर चेसिस स्थापित करने में हमेशा अच्छा काम किया है। NS400Z के मामले में भी यही होना चाहिए, जिसमें आगे और पीछे दोनों तरफ NS200 की तुलना में चौड़े टायरों का अतिरिक्त लाभ भी है।
कीमत
जैसा कि हमने बताया है, बजाज ने NS400Z की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत के साथ इसे बाजार से बाहर कर दिया है। यह सबसे किफायती, लगभग 400cc मोटरसाइकिल है जिसे आज के समय में पैसे से खरीदा जा सकता है। लेकिन यह कीमत का सिर्फ एक पहलू है। NS400Z उन बाइकों के आसपास बैठता है जो छोटी हैं और जिनमें कम शक्ति है।
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TVS Apache RTR 2004V के टॉप मॉडल की कीमत 1.46 लाख रुपये है। यामाहा MT-15 की कीमत 1.68 लाख रुपये से 1.73 लाख रुपये के बीच है। यहां तक कि बजाज पल्सर N250, NS400Z से लगभग 35,000 रुपये सस्ता है, जो कि समान ईएमआई अवधि में फैलाने पर बहुत अधिक नहीं है। इसे ध्यान में रखते हुए, यह कहने की जरूरत नहीं है कि नई बजाज पल्सर NS400Z कीमत के हिसाब से काफी उपयुक्त है।
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