Vida V1 Pro रोड टेस्ट Review: आपके लिए एकदम सही स्कूटर हो सकता है

Vida V1 Pro road test review: हीरो मोटोकॉर्प दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया वाहन निर्माताओं में से एक है। इसलिए, जब उन्होंने घोषणा की कि वे एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाएंगे, तो इस पर बहुत अधिक ध्यान आकर्षित होना तय था। निर्माता ने Vida नामक एक नया उप-ब्रांड लाने का निर्णय लिया जिसके माध्यम से पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया गया। इसे Vida V1 कहा जाता है और इसे दो वेरिएंट्स – प्लस और प्रो में बेचा जा रहा है।

Vida V1 Pro: डिज़ाइन और निर्माण गुणवत्ता

Vida V1 निश्चित रूप से अपने रंगों के कारण अलग दिखता है और हेडलैंप में एक बहुत ही विशिष्ट रूप से डिजाइन किया गया एलईडी तत्व है जिसे टेल लैंप में भी देखा जा सकता है। स्कूटर को मशीनी-तैयार मिश्र धातु पहियों के साथ कई मैट रंग योजनाओं में पेश किया जा रहा है।

इसमें सवार और पीछे बैठे व्यक्ति के लिए स्प्लिट सीट सेटअप है। स्कूटर पर सभी प्रकाश तत्व एलईडी इकाइयाँ हैं और हेडलैम्प अच्छी मात्रा में थ्रो और स्प्रेड के साथ काफी अच्छा है। जहां डिज़ाइन अच्छा दिखता है, वहां निर्माण गुणवत्ता Vida V1 Pro में थोड़ी कम पड़ जाती है। कुछ प्लास्टिक के हिस्से ऐसे हैं जो अच्छे नहीं लगते। उदाहरण के लिए, पीछे के प्लास्टिक पैनल, सीट फिट होने का तरीका और स्विचगियर। ऐसा कहने के बाद, सड़क के खराब हिस्सों और गड्ढों से गुजरते समय स्कूटर की खड़खड़ाहट नहीं होती है।

Vida V1 Pro: आराम और हैंडलिंग

सस्पेंशन सेटअप को ट्यून करने के मामले में हीरो ने बहुत अच्छा काम किया है। टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे एक सिंगल शॉक एब्जॉर्बर का अपेक्षाकृत सरल सेटअप होने के बावजूद, स्कूटर खराब सड़कों से गुजरते समय शांत रहता है। कोनों से गुजरते हुए और 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलते समय, स्कूटर आत्मविश्वास और स्थिर महसूस करता है। हैंडलिंग कुछ ऐसी है जिसने हमें आश्चर्यचकित कर दिया, विशेष रूप से जिस तरह से V1 प्रो बम्पर-टू-बम्पर ट्रैफ़िक के बीच सवारी करते समय अपना वजन छिपा सकता है। यह स्कूटर में दो बैटरी पैक का उपयोग करने के बावजूद है जो सीट के नीचे लंबवत रखे गए हैं। इतना कहने के बाद, सीट थोड़ी सख्त और संकरी है लेकिन फ़्लोरबोर्ड पर पर्याप्त जगह है। Vida V1 Pro पर राइडिंग ट्राइएंगल काफी आरामदायक है। हैंडलबार पहुंच के भीतर है और पैर रखने के लिए पर्याप्त जगह है।

Vida V1 Pro: प्रदर्शन

विडा इलेक्ट्रिक एक पीएमएसएम इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है जो 3.9 किलोवाट का निरंतर बिजली उत्पादन और 6 किलोवाट का चरम बिजली उत्पादन कर सकता है। टॉर्क आउटपुट 25 एनएम है। थ्रॉटल बहुत अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड है, बिजली के अचानक झटके नहीं होते हैं और अगर राइडर थोड़ा सा भी इनपुट देता है, तो इलेक्ट्रिक मोटर थ्रॉटल इनपुट को पंजीकृत करने में सक्षम है। थ्रॉटल की बात करते हुए, हमने पाया कि थ्रॉटल क्रिया आश्चर्यजनक रूप से भारी है इसलिए थोड़ी देर के बाद हाथ थकने लगता है। हमें संदेह है कि यह एक आसान समाधान होना चाहिए। इसके अलावा, राइडर थ्रॉटल को दूसरी तरफ घुमाकर पुनर्जनन की मात्रा भी बढ़ा सकता है और यह धीरे-धीरे आता है।

ध्यान देने योग्य एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि जब सवार ब्रेक लगाता है तो Vida बिजली नहीं काटता है। यह एक छोटी सी बात लग सकती है लेकिन भारतीय बाजार में ऐसे कई इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं जो ब्रेक दबाते ही थ्रॉटल बंद कर देते हैं। इससे बंपर-टू-बंपर ट्रैफिक में सवारी करना और यू-टर्न लेना थोड़ा बोझिल हो जाता है।

ऑफर में तीन राइडिंग मोड इको, राइड और स्पोर्ट हैं। तीनों की थ्रॉटल प्रतिक्रिया और शीर्ष गति अलग-अलग है। इको की टॉप स्पीड 40 किमी प्रति घंटा है, राइड की टॉप स्पीड 68 किमी प्रति घंटा है और स्पोर्ट मोड में स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है। हमने ज्यादातर राइड मोड का उपयोग किया क्योंकि यह सामान्य शहरी कर्तव्यों के लिए पर्याप्त है और स्कूटर यातायात के साथ तालमेल बिठाने में सक्षम है।

Vida V1 Pro: ब्रेक

Vida V1 Pro में ब्रेकिंग का काम आगे की तरफ एक डिस्क और पीछे की तरफ एक ड्रम द्वारा किया जा रहा है। स्कूटर मानक के रूप में सीबीएस या कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है जिसका मतलब है कि जब सवार एक ब्रेक लगाता है, तो दूसरा स्वचालित रूप से लागू हो जाता है। अब, आमतौर पर सीबीएस ब्रेक के साथ क्या होता है कि टायर लॉक हो जाते हैं लेकिन Vida V1 Pro के साथ ऐसा नहीं है। हार्ड ब्रेकिंग के दौरान भी, स्कूटर के टायर लॉक नहीं हुए, इसलिए ब्रेक और सीबीएस का कैलिब्रेशन बहुत अच्छे से किया गया है।

Vida V1 Pro: बैटरी और रेंज

Vida V1 Pro के लिए दो 1.97 kWh बैटरी पैक का उपयोग कर रहा है। स्कूटर की वास्तविक दुनिया की रेंज 110 किमी है और रेंज की गणना काफी सटीक है। एक बार जब बैटरी बहुत कम हो जाएगी तो स्कूटर स्पोर्ट मोड को ब्लॉक कर देगा। फुल चार्ज पर स्कूटर की रेंज इको मोड में 113 किमी, राइड मोड में 85 किमी और स्पोर्ट मोड में 75 किमी है। स्कूटर एक चार्जर के साथ आता है जिसे सीट के नीचे रखा जा सकता है लेकिन फिर यह बजता रहता है। इसलिए, हम इसके लिए कपड़े का थैला लेने का सुझाव देंगे।

V1 Pro की खास बात यह है कि बैटरी पैक हटाने योग्य हैं। वे बहुत भारी नहीं हैं और उन्हें हटाने और पुनः स्थापित करने की पूरी प्रक्रिया बहुत सरल है। इसलिए, यदि आप किसी अपार्टमेंट में रहते हैं या आपके पार्किंग स्थल के पास चार्जिंग सॉकेट तक पहुंच नहीं है तो हटाने योग्य बैटरियां काफी काम आएंगी। इसके अलावा, विडा इलेक्ट्रिक एथर ग्रिड का उपयोग करके फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है लेकिन हम इसका परीक्षण नहीं कर पाए।

Vida V1 Pro: विशेषताएं

विडा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए एक टीएफटी स्क्रीन की पेशकश कर रहा है जो राइडर को सभी महत्वपूर्ण जानकारी दिखाता है। यह एक टचस्क्रीन नहीं है लेकिन एक परिवेश सेंसर के साथ आता है ताकि यह दिन और रात के मोड के बीच स्वचालित रूप से शिफ्ट हो सके। स्कूटर एक एप्लिकेशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आता है जिसमें सभी सुविधाएं अंतर्निहित हैं। इसलिए, हम वास्तव में स्कूटर में मौजूद किसी भी फीचर का परीक्षण नहीं कर सके।

Vida V1 Pro की एक अन्य विशेषता बिना चाबी के प्रवेश है। हालाँकि चाबी का गुच्छा अच्छी गुणवत्ता का नहीं लगता है, लेकिन यह काफी अच्छा काम करता है। चाबी का गुच्छा आपकी जेब में रहता है, सवार को केवल स्कूटर तक जाकर बटन दबाना होता है और स्कूटर चालू हो जाता है। यदि आप स्कूटर को बंद करना चाहते हैं, तो प्रक्रिया वही है। हैंडल को लॉक और अनलॉक करने के लिए, बस हैंडल को एक तरफ धकेलें और बटन को दबाए रखें। सीट के नीचे स्टोरेज तक पहुंचना भी बहुत आसान है, बस एक बटन दबाएं और स्टोरेज अनलॉक हो जाएगा। हां, जिस तरह से सीट अपनी जगह पर लॉक होती है, उसके कारण आपको इसे खोलने और बंद करने के लिए थोड़ा इधर उधर करना पड़ेगा। प्रस्ताव पर क्रूज़ नियंत्रण भी है जो भारी थ्रॉटल का मुकाबला कर सकता है लेकिन अधिकांश समय, इसने हमारे लिए काम करने से इनकार कर दिया।

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Vida V1 Pro: निर्णय

यदि आपके पास उचित चार्जिंग समाधान नहीं है तो Vida V1 Pro आपके लिए एकदम सही स्कूटर हो सकता है। इसका कारण यह है कि हटाने योग्य बैटरियों को कितनी अच्छी तरह कार्यान्वित किया गया है। हां, फीचर्स और बिल्ड क्वालिटी जैसी कुछ कमियां हैं। लेकिन स्कूटर का उपयोग करना काफी आसान और फुर्तीला है, सवारी की गुणवत्ता भी काफी अच्छी है और शहर में उपयोग के लिए, वी1 प्रो निश्चित रूप से जांचने लायक है।

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