2024 Force Gurkha 5 door रिव्यु : देखे परफॉरमेंस इंजन और दमदार फीचर्स

Force Gurkha 5 door : फोर्स मोटर्स शायद अपने वाणिज्यिक वाहनों के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती है, लेकिन इसने अपनी गोरखा एसयूवी की बदौलत ऑफ-रोड समुदाय में भी प्रतिष्ठा बनाई है। अब, गोरखा में अब तक का सबसे व्यापक बदलाव आया है: एक नया 5-दरवाजा बॉडी स्टाइल, एक 7-सीटर लेआउट, नई सुविधाएँ और एक अद्यतन पावरट्रेन। तो क्या अब यह अधिक संपूर्ण पैकेज है? जानने के लिए पढ़ें।

Force Gurkha 5 door

Force Gurkha 5 door: डिज़ाइन, इंटीरियर और स्पेस

गोरखा का डिज़ाइन काफी हद तक अपरिवर्तित है लेकिन यह एक अच्छी बात है। वहाँ कुछ वाहनों में गोरखा की सड़क पर उपस्थिति होती है – जैसे कि देसी जी-वैगन, यदि आप चाहें। 2 मीटर से अधिक लंबा, 4.4 मीटर लंबा और 1.8 मीटर चौड़ा, गोरखा 5-दरवाजा अपने 3-दरवाजे वाले भाई की तुलना में और भी अधिक प्रभावशाली दिखता है।

और अतिरिक्त दरवाजों और 425 मिमी लंबे व्हीलबेस (2,825 मिमी) के साथ, गुरखा 5-दरवाजा वास्तव में दोनों का अधिक आनुपातिक है। कुछ विशिष्ट विवरण हैं कूल सेगमेंट डेटाइम रनिंग लैंप सिग्नेचर के साथ एलईडी हेडलैंप, फ्रंट ग्रिल पर बड़ा गुरखा अक्षर और स्मार्ट नए 18-इंच मिश्र धातु। दोनों, 5-दरवाजा और 3-दरवाजा, चार रंगों में उपलब्ध हैं – हरा, लाल, सफेद और काला।

2,825 मिमी पर, Force Gurkha 5 door में 3-डोर की तुलना में 425 मिमी लंबा व्हीलबेस है।

अंदर, गुरखा में वही मूल डैशबोर्ड लेआउट बरकरार रखा गया है लेकिन कुछ प्रमुख बदलाव हुए हैं। दो सबसे स्पष्ट स्क्रीन हैं – अब एक बड़ा 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जो एनालॉग डायल की जगह लेता है। क्लस्टर स्वयं उज्ज्वल है और सभी आवश्यक जानकारी दिखाता है, और यह भी अच्छा है कि टीपीएमएस अब क्लस्टर में एकीकृत है और आउटगोइंग मॉडल की तरह डैश पर एक अलग डिस्प्ले नहीं है। एंड्रॉइड-आधारित टचस्क्रीन को संचालित करना काफी आसान है और इसे एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले संगतता मिलती है,

लेकिन यह बहुत बुनियादी है। हाई-सेट फ्रंट सीटें बड़ी और आरामदायक हैं, और वे आपको केबिन से बाहर का शानदार दृश्य देती हैं। हालांकि केबिन के अंदर और बाहर जाना सबसे आसान नहीं है – आपको खुद को अंदर ले जाने के लिए फुटस्टेप का उपयोग करना होगा और ए-पिलर पर बार को पकड़ना होगा। सामग्री कुछ स्थानों पर अच्छी है, लेकिन केबिन अपनी फिट के कारण कमजोर पड़ता है। और खत्म करें, तेज किनारों और पैनल अंतराल के साथ।

Force Gurkha 5 door

तीसरी पंक्ति तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता टेलगेट है।

मध्य पंक्ति में एक बेंच-स्टाइल सीट मिलती है जिसमें तीन वयस्क आराम से बैठ सकते हैं, और आपको कपहोल्डर के साथ एक सेंटर आर्मरेस्ट भी मिलता है। हेडरूम प्रचुर मात्रा में है लेकिन लम्बे लोगों के लिए घुटनों के लिए जगह कम है, और बैकरेस्ट बहुत सीधा है और उसे झुकाया नहीं जा सकता है। और चूंकि मध्य-पंक्ति की सीट को गिराया या मोड़ा नहीं जा सकता है, इसलिए तीसरी पंक्ति तक पहुंचने का एकमात्र तरीका टेलगेट के माध्यम से है, जो फिर से सबसे आसान नहीं है, खासकर यदि आप लंबे या अधिक उम्र के हैं।

लेकिन एक बार वहां जाने पर, वयस्कों के लिए पर्याप्त जगह है और आप इस बात की सराहना करेंगे कि आपको यहां उचित तीन-पॉइंट सीटबेल्ट और कपहोल्डर भी मिलते हैं। हालाँकि, पहिया तीसरी पंक्ति में फुट रूम को अच्छी तरह से खा जाता है और लम्बे यात्रियों को आँखों के स्तर पर खिड़कियों का शीर्ष मिलेगा। गोरखा 5-डोर में भी 3-डोर जितना सामान रखने की जगह नहीं मिलती है लेकिन आप हमेशा छत के रैक का विकल्प चुन सकते हैं।

Force Gurkha 5 door

Force Gurkha 5 door: विशेषताएं

आइए इसे सीधे तौर पर समझें, फ़ोर्स गुरखा एक उद्देश्य-निर्मित, बिना किसी तामझाम वाली ऑफ-रोडर है, इसलिए यहां किसी फैंसी उपकरण की अपेक्षा न करें। इसमें कोई सनरूफ नहीं है, कोई हवादार सीटें नहीं हैं और कोई वायरलेस फोन चार्जर नहीं है, लेकिन यह संभावित खरीदारों को नहीं रोकेगा। गोरखा में अभी भी मूल बातें हैं – ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो संगतता के साथ 9 इंच का टचस्क्रीन (हम कनेक्ट नहीं कर सके), एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक टीपीएमएस, सभी चार पावर विंडो के लिए वन-टच डाउन, रियर वाइपर, एलईडी हेडलैंप और डायमंड-कट अलॉय। गुरखा में अब ईंधन बचाने वाली ऑटो स्टार्ट/स्टॉप तकनीक, एक रियर कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर भी शामिल है।

इसके अंदर नया 9-इंच टचस्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

यह भी अच्छी बात है कि Force ने कुछ सुविधाजनक सुविधाएँ जोड़ी हैं जो गोरखा के साथ जीवन को आसान बनाने में काफी मदद करती हैं। विंग मिरर अब विद्युत रूप से समायोज्य हैं, ईंधन दरवाजे को चाबी का उपयोग किए बिना अंदर से खोला जा सकता है, आगे की सीटों के लिए आर्मरेस्ट हैं, आपके पैर को आराम देने के लिए एक डेड पेडल है और 4WD गियर लीवर को एक निफ्टी द्वारा बदल दिया गया है शिफ्ट-ऑन-द-फ्लाई नॉब।

आगे और मध्य पंक्तियों के लिए यूएसबी पोर्ट और पीछे के यात्रियों के लिए ब्लोअर नियंत्रण के साथ छत पर लगे एसी वेंट भी हैं। फिर भी, यह अच्छा होता अगर ऊंचाई समायोज्य ड्राइवर की सीट होती क्योंकि लम्बे ड्राइवरों को ऐसा महसूस हो सकता है कि वे बहुत ऊँचे बैठे हैं।

Force Gurkha 5 door

मानक सुरक्षा किट में दोहरी एयरबैग, दूसरी पंक्ति में मध्य सीट को छोड़कर सभी के लिए तीन-पॉइंट सीटबेल्ट, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, फ्रंट डिस्क ब्रेक, एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं। गोरखा उस स्नोर्कल के साथ भी आती है जिसे आप यहां मानक के रूप में देखते हैं, हालांकि, छत की रैक, सीढ़ी और विंडस्क्रीन बार सभी वैकल्पिक अतिरिक्त हैं।

Force Gurkha 5 door: इंजन, गियरबॉक्स और ड्राइव अनुभव

हुड के तहत भी महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। पुराने मॉडल की सबसे बड़ी शिकायतों में से एक इसकी सापेक्ष शक्ति की कमी थी और यह देखना अच्छा है कि फोर्स मोटर्स ने इसे सुना है। मर्सिडीज़-स्रोत वाला चार-पॉट डीजल 2.6-लीटर विस्थापित करना जारी रखता है, लेकिन आउटपुट में पहले के 91hp और 250Nm से 140hp और 320Nm तक की बड़ी वृद्धि देखी गई है। अतिरिक्त 49hp और 70Nm हासिल करने के लिए, कंपनी का कहना है कि उसने व्यापक बदलाव किए हैं, जिसमें नए इंजेक्टर, एक नया एयर इनटेक सिस्टम, एक नया फ्लाईव्हील, एक नया टर्बो और बहुत कुछ शामिल है। और अतिरिक्त टॉर्क से निपटने के लिए, गुरखा को अब एक अलग 5-स्पीड गियरबॉक्स भी मिलता है।

Force Gurkha 5 door

मर्सिडीज से प्राप्त 2.6-लीटर डीजल अब 140hp और 320Nm अधिक देता है।

आउटपुट के अलावा, इस बीएस6.2 अवतार में एनवीएच स्तरों के संबंध में भी सुधार किए गए हैं क्योंकि इंजन निष्क्रिय और चलते समय थोड़ा शांत चलता है। इंजन की यह पुनरावृत्ति निचले सिरे से ही मजबूत महसूस होती है और 1,500rpm के करीब पहुंचने पर प्रदर्शन में उल्लेखनीय वृद्धि होती है। अब यह 3,500rpm तक और अधिक गति पकड़ लेगा, लेकिन बेहतर होगा कि आप पहले ही बदलाव कर लें,

क्योंकि 2,600rpm के बाद कोई खास प्रदर्शन नहीं होगा। यह 80 किमी प्रति घंटे की गति तक आराम से चल सकता है, जबकि इंजन 2,000 आरपीएम से नीचे घूमता है। गोरखा में अब ड्राइव मोड भी मिलते हैं – इको और पावर। इको ईंधन अर्थव्यवस्था के हित में बिजली को प्रतिबंधित करता है, इसलिए यह केवल शहर में ड्राइविंग के लिए सबसे उपयुक्त है।

Force Gurkha 5 door

गोरखा में अब 4WD गियर लीवर के स्थान पर शिफ्ट-ऑन-द-फ्लाई स्विच की सुविधा है।

क्लच पेडल हल्का है और मॉड्यूलेट करना आसान है, लेकिन 5-स्पीड गियरबॉक्स में लंबे समय तक थ्रो होता है, जिसे फिट करने के लिए कुछ प्रयास करना पड़ता है। और केवल फ्रंट में डिस्क और इतना सारा वजन होने के कारण, गोरखा 5-डोर के ब्रेक मजबूत नहीं लगते हैं पर्याप्त; यह अधिक रोकने की शक्ति के साथ काम कर सकता है।

Force Gurkha 5 door: सवारी और हैंडलिंग

Force Gurkha 5 door, गोरखा 3-डोर के समान मॉड्यूलर लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित है और हमें दोनों का अनुभव करने का मौका मिला। सस्पेंशन को लेकर किया गया बड़ा बदलाव; सामने की तरफ इसमें एक संशोधित स्वतंत्र सस्पेंशन सेटअप है, जिसमें निचले नियंत्रण वाले हथियार ऊंचे स्थान पर हैं। इसके साथ ही 16 इंच के पहियों से 18 इंच के पहियों ग्राउंड क्लीयरेंस 205 मिमी से बढ़कर 233 मिमी हो गया है।

Force Gurkha 5 door

दोनों में से, यह Force Gurkha 5 door है जो सड़क पर अधिक शांत महसूस होती है।

सड़क पर, 5-दरवाजे वाली गोरखा कम ऊर्ध्वाधर गति के साथ दोनों के बीच अधिक व्यवस्थित लगती है, लेकिन दोनों में गति पर अभी भी साइड-टू-साइड मूवमेंट ध्यान देने योग्य है। मोटे टायरों और लंबी सस्पेंशन यात्रा के कारण, गोरखा सड़क के टूटे हुए हिस्सों को आसानी से ठीक कर देती है और यह देखकर अच्छा लगता है कि पहियों के आकार में वृद्धि से सवारी की गुणवत्ता से बहुत अधिक समझौता नहीं हुआ है। लेकिन स्टीयरिंग में कुछ भूमिका है और आपको ऑफ-रोडिंग स्थितियों में मजबूत किकबैक का भी ध्यान रखना होगा। जैसा कि अपेक्षित था, शीर्ष-भारी गुरखा कोनों पर हमला करने के लिए नहीं है, लेकिन मध्यम गति पर यह काफी स्थिर महसूस होता है।

Force Gurkha 5 door

केबिन में सड़क और हवा का शोर भी मौजूद है, लेकिन यह बहुत ज्यादा दखल देने वाला नहीं है। आप जो अधिक सुन सकते हैं वह नीचे काम कर रहे निलंबन के बारे में है।

Force Gurkha 5 door: ऑफ रोड क्षमता

ग्राउंड क्लीयरेंस में वृद्धि का मतलब यह भी है कि गोरखा 3-डोर अब बेहतर ऑफ-रोड कोण – 39 डिग्री दृष्टिकोण (37 डिग्री से ऊपर), 37 डिग्री प्रस्थान (33 डिग्री से ऊपर) और 28 डिग्री ब्रेकओवर (25 डिग्री से ऊपर) का दावा करता है। अपने लंबे व्हीलबेस और लंबी कुल लंबाई के कारण, गोरखा 5-डोर में समान ऑफ-रोड कोण नहीं हैं, लेकिन स्नोर्कल की बदौलत दोनों में समान 700 मिमी पानी में उतरने की क्षमता है, और दोनों 35 डिग्री तक की ढलान पर चढ़ सकते हैं।

Force Gurkha 5 door

पहले की तरह, गोरखा वास्तव में टरमैक से चमकती है।

अपनी पहली ड्राइव के दौरान, हमें एक विशेष ऑफ-रोड कोर्स पर गोरखा 3-डोर और गोरखा 5-डोर का अनुभव मिला, जिसमें झुकाव, गिरावट, साइड ढलान और आर्टिक्यूलेशन बाधाएं शामिल थीं। एसयूवी को 2H (टू-व्हील ड्राइव हाई) से 4L (फोर-व्हील ड्राइव लो) में शिफ्ट करना अब स्विच को फ्लिक करने जितना आसान है और दोनों गोरखाओं ने ऑफ-रोड कोर्स को पूरी आसानी से पार कर लिया।

गोरखा में दोनों एक्सल पर अलग-अलग लॉक की सुविधा जारी है।

गोरखा, पहले की तरह, दोनों एक्सल पर लॉकिंग डिफरेंस के साथ आता है और उन्हें लॉक करने के लिए गियर लीवर के दोनों ओर लीवर को जोर से खींचने और मजबूती से मोड़ने की आवश्यकता होती है। हल्के ऑफ-रोड कोर्स का मतलब था कि हमें अलग-अलग लॉक लगाने की ज़रूरत नहीं थी, लेकिन हमारे ऑफ-रोड दिन में पुराने गोरखा का अनुभव करने के बाद, मैं सुरक्षित रूप से कह सकता हूं कि यह आपको लगभग किसी भी मुश्किल स्थिति से बाहर निकाल देगा। एक ऑफ-रोड वाहन के रूप में, गोरखा लगभग अजेय महसूस करता है।

Force Gurkha 5 door: फैसला

अपडेटेड गोरखा 3-डोर और नई गोरखा 5-डोर की कीमतों की घोषणा जल्द ही की जाएगी, लेकिन कंपनी ने 25,000 रुपये की टोकन राशि पर बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है। फोर्स 3 साल/1.5 लाख किमी की सम्मानजनक मानक वारंटी की पेशकश कर रही है, जिसमें चार मुफ्त सेवाएं और 1 साल की सड़क किनारे सहायता निःशुल्क है। अभी के लिए, गोरखा 5-डोर का कोई प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धी नहीं है, लेकिन महिंद्रा थार का 5-डोर संस्करण आने ही वाला है। इस बीच, गोरखा 3-डोर थार, कुछ हद तक मौजूदा 3-डोर थार और छोटी, 5-डोर मारुति जिम्नी के साथ प्रतिस्पर्धा करना जारी रखती है।

Force Gurkha 5 door

2024 Force Gurkha 5 door की बुकिंग 25,000 रुपये में शुरू हो गई है।

पहले की तरह, गोरखा एक बहुत ही सक्षम ऑफ-रोडर बनी हुई है, लेकिन इसकी बढ़ी हुई व्यावहारिकता, सुविधाओं और शक्ति के कारण, यह अब व्यापक दर्शकों को आकर्षित करती है और सिफारिश करने के लिए एक आसान एसयूवी है। हालाँकि, अब अधिक व्यावहारिक होने के बावजूद, गोरखा एक प्रतिबद्ध खरीदारी बनी हुई है। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि आपको एक कट्टर, कहीं भी जाने वाली मशीन के लिए नवीनतम इलेक्ट्रॉनिक बारीकियों के व्यापार से संतुष्ट रहना होगा। निश्चित रूप से, आंतरिक गुणवत्ता बेहतर हो सकती थी और कुछ एर्गोनोमिक कमियां हैं, लेकिन फ़ोर्स गुरखा के अप्राप्य, बकवास रहित चरित्र में एक निश्चित आकर्षण है।

यह भी पढ़े

Leave a Comment