Maruti Suzuki भारतीय पीवी बाजार में 50% बाजार हिस्सेदारी हासिल करेगी। ऐसे

Maruti Suzuki

भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के गतिशील परिदृश्य में, Maruti Suzuki ने लंबे समय तक सर्वोच्च स्थान हासिल किया है, एक मजबूत बाजार हिस्सेदारी हासिल की है और अपने प्रतिस्पर्धियों के लिए मानक स्थापित किए हैं। हालाँकि, हाल के वर्षों में इस कथा में बदलाव देखा गया है, Maruti Suzuki को अपने बाजार प्रभुत्व में धीरे-धीरे गिरावट का अनुभव हो रहा है। वित्त वर्ष 2020 में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली ऑटोमोटिव दिग्गज की बाजार हिस्सेदारी वित्त वर्ष 24 में गिरकर 42 प्रतिशत हो गई है, जो एक उल्लेखनीय गिरावट है।

हालाँकि, यह मंदी Maruti Suzuki के घटते प्रभाव का संकेत नहीं है, बल्कि यह उभरते बाजार रुझानों और उपभोक्ता प्राथमिकताओं के जवाब में एक रणनीतिक पुनर्गणना है। समग्र बाजार हिस्सेदारी में गिरावट के बावजूद, Maruti Suzuki ने अपने प्रदर्शन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है, खासकर उपयोगिता वाहन (यूवी) खंड में। ब्रेज़ा और अर्टिगा जैसी एसयूवी की एक मजबूत लाइनअप से प्रेरित होकर, Maruti Suzuki ने यूवी बिक्री में 75.4 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी, जिससे वित्त वर्ष 2023-24 में इसकी कुल बिक्री का आंकड़ा 17,59,881 इकाइयों तक पहुंच गया।

जैसा कि Maruti Suzuki अपने पूर्ववर्ती प्रभुत्व को फिर से हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है, जाटो डायनेमिक्स के उद्योग विश्लेषकों ने कई रणनीतिक अनिवार्यताओं की रूपरेखा तैयार की है जो ऑटोमोटिव दिग्गज को 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य की ओर प्रेरित कर सकती है।

जाटो डायनेमिक्स द्वारा हाइलाइट किया गया फोकस का एक प्रमुख क्षेत्र Maruti Suzuki की ईंधन मिश्रण रणनीति है, जो अपने मॉडल लाइनअप में पेट्रोल और हाइब्रिड वाहनों को एकीकृत करती है। इस हाइब्रिड दृष्टिकोण का लाभ उठाने से न केवल मारुति सुजुकी को उच्च औसत बिक्री मूल्य हासिल करने में मदद मिली है, बल्कि इसके पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक वाहनों की अनुपस्थिति के बावजूद, बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में भी मदद मिली है।

सीएनजी वेरिएंट के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करना एक महत्वपूर्ण सिफारिश के रूप में उभरता है। लागत प्रभावी और पर्यावरण-अनुकूल ईंधन विकल्पों के लिए उपभोक्ताओं की बढ़ती प्राथमिकता के साथ, Maruti Suzuki अपने उत्पाद लाइनअप में अधिक सीएनजी वेरिएंट पेश करके इस प्रवृत्ति को भुनाने के लिए तैयार है, जिससे इसके ग्राहक आधार का विस्तार होगा और इसकी प्रतिस्पर्धी बढ़त बढ़ेगी।

पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ गतिशीलता समाधानों की बढ़ती मांग को देखते हुए, मारुति सुजुकी को हाइब्रिड वाहनों के विकास में निवेश जारी रखना चाहिए। ये वाहन न केवल बेहतर ईंधन दक्षता प्रदान करते हैं बल्कि पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं की बढ़ती प्राथमिकताओं के अनुरूप भी हैं।

इसके अलावा, तेजी से बढ़ता एसयूवी सेगमेंट मारुति सुजुकी के लिए एक महत्वपूर्ण विकास का अवसर प्रस्तुत करता है। विभिन्न खंडों और मूल्य बिंदुओं को पूरा करने के लिए अपने एसयूवी पोर्टफोलियो में विविधता लाकर, ऑटोमोटिव दिग्गज बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ा सकता है और एसयूवी बाजार के 25 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा करने के अपने लक्ष्य के करीब पहुंच सकता है।

उत्पाद विविधीकरण के अलावा, मारुति सुजुकी को समग्र ग्राहक अनुभव को बढ़ाने को प्राथमिकता देनी चाहिए। इसमें नवीन विपणन अभियानों में निवेश करना, बिक्री के बाद की सेवाओं को मजबूत करना और विभिन्न टचप्वाइंट पर ग्राहकों के साथ सहजता से जुड़ने के लिए अपनी डिजिटल उपस्थिति को मजबूत करना शामिल है।

भविष्य पर अध्यक्ष की राय

जबकि जाटो डायनेमिक्स द्वारा उल्लिखित अधिकांश संकेत पहले से ही मारुति सुजुकी के लिए एक केंद्र बिंदु हैं, कंपनी के अध्यक्ष, आरसी भार्गव ने अपने महत्वाकांक्षी बाजार हिस्सेदारी लक्ष्यों को साकार करने के लिए उत्पादन क्षमता का विस्तार करने की योजना का खुलासा किया था। अपने महत्वाकांक्षी विकास उद्देश्यों का समर्थन करने के लिए, मारुति सुजुकी सक्रिय रूप से अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रही है। विस्तार प्रयासों में मानेसर संयंत्र जैसी मौजूदा सुविधाओं में उत्पादन बढ़ाना और वित्त वर्ष 25-26 तक खरखौदा संयंत्र में परिचालन शुरू करना शामिल है। इसके अलावा, कंपनी का लक्ष्य 2026 तक गुजरात संयंत्र से अतिरिक्त क्षमता का लाभ उठाना है, जिससे इसकी विनिर्माण क्षमताओं को और बढ़ावा मिलेगा।

हालाँकि, जैसा कि अध्यक्ष भार्गव रेखांकित करते हैं, सफलता सुनिश्चित करने के लिए अकेले क्षमता विस्तार पर्याप्त नहीं है। मारुति सुजुकी को कड़े गुणवत्ता मानकों को बनाए रखते हुए बाजार की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए अपनी बढ़ी हुई उत्पादन क्षमता का प्रभावी ढंग से उपयोग करना चाहिए। कड़ी प्रतिस्पर्धा और उत्पादन बाधाओं का सामना करने के बावजूद, मारुति सुजुकी नवाचार, ग्राहक-केंद्रितता और परिचालन उत्कृष्टता के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता से उत्साहित होकर, बाजार नेतृत्व की अपनी खोज में दृढ़ बनी हुई है।

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