Mahindra XUV 3XO review – फीचर और पावर पैक्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी

Mahindra XUV 300 जितनी सक्षम थी, उसने कभी भी कॉम्पैक्ट एसयूवी बेस्ट सेलर की सूची में जगह नहीं बनाई। महिंद्रा अब अपडेटेड XUV 300, जिसे XUV 3XO नाम दिया गया है, के साथ प्रसिद्धि की ओर अग्रसर है। ध्यान रखें, यह कोई साधारण निप और टक अपडेट नहीं है। महिंद्रा एक नए लुक, नए सिरे से तैयार किए गए इंटीरियर, कुछ क्लास-फर्स्ट फीचर इंट्रोडक्शन, कुछ क्लास-बेस्ट स्पेसिफिकेशन्स और बहुत ही आकर्षक कीमत के साथ सामने आया है। इसका उद्देश्य टाटा नेक्सॉन, मारुति ब्रेज़ा, किआ सोनेट और हुंडई वेन्यू को टक्कर देना और जीतना है।

Mahindra XUV 3xo

Mahindra XUV 3XO: डिज़ाइन और स्टाइल

जहां XUV 300 की स्टाइलिंग को कम करके आंका गया था वहीं XUV 3XO फ्लैश में बड़ी है। 3XO को इसका विशिष्ट चेहरा देते हुए C-आकार के DRLs (बड़े XUV700 का एक लिंक) द्वारा रेखांकित बड़े, नए लंबवत-उन्मुख हेडलाइट्स हैं। हेडलाइट्स को दो खंडों में विभाजित किया गया है, ऊपर एक छिपी हुई प्रोजेक्टर इकाई है, और नीचे एक खुली प्रोजेक्टर फ़ॉग लैंप इकाई है, दोनों को काले घेरे के बीच सेट किया गया है।

लाइटें नई ग्रिल के बगल में हैं जो वास्तव में एक ग्लॉस पैनल है जो एक्सयूवी की अधिकांश चौड़ाई में चलता है। अपने स्पष्ट कट्स और क्रीज़ के साथ नया फ्रंट बम्पर बिल्कुल कॉन्सेप्ट कार जैसा है और नया कंटूर वाला बोनट भी इसमें चार चांद लगाने का काम करता है।

डिज़ाइन के लिए वॉल्यूम

XUV300 की तरह, 3XO प्रोफ़ाइल में मस्कुलर दिखता है और इस धारणा को आगे बढ़ाते हुए स्टाइलिश नए 17-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील हैं जो सेगमेंट में सबसे बड़े हैं। व्हील आर्च पर कट्स के साथ चंकी साइड क्लैडिंग भी है। महिंद्रा का कहना है कि ग्राउंड क्लीयरेंस 201 मिमी है, जो एक्सयूवी 300 के 180 मिमी से अधिक है।

हालाँकि अपने मूल आकार में 3XO, XUV300 से अलग नहीं है। 2600 मिमी का व्हीलबेस सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में बना हुआ है, लेकिन छोटे ओवरहैंग, विशेष रूप से पीछे के हिस्से आपको बताते हैं कि यह एक वाहन है जिसे क्रूरतापूर्वक छोटा किया गया है (याद रखें कि इसने SsangYong Tivoli के रूप में अपना जीवन शुरू किया था) जिसकी लंबाई महत्वपूर्ण 4 मीटर के निशान के नीचे थी, जो ‘छोटी कार’ के रूप में योग्य होने के लिए आवश्यक थी। और इसलिए कर की कम दर।

पीछे की ओर, आप निश्चित रूप से XUV 300 के लिए XUV 3XO को भ्रमित नहीं करेंगे। नई टेल लाइट्स (शीर्ष संस्करणों पर एक लाइट बार सहित), तेज कट वाले टेल गेट और अधिक उद्देश्यपूर्ण दिखने वाला रियर बम्पर इसे एक मजबूत लुक देते हैं।

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3XO आठ रंग विकल्पों में बिक्री पर है, जिसमें टॉप-स्पेक AX7 और AX7 L संस्करण अपनी विपरीत छतों से अलग हैं।

Mahindra XUV 3एक्सओ: इंटीरियर

अंदर जो दिखता है उससे कहीं अधिक है। 3XO में एक नया डैशबोर्ड है लेकिन सबसे बड़ी बात इसकी बेहतर केबिन गुणवत्ता है। टॉप-स्पेक संस्करणों में डैश पर एक नरम स्पर्श फिनिश मिलता है, चमकदार काले रंग का एक उदार उपयोग होता है और छिद्रित चमड़े की सीटें उपयुक्त रूप से अपमार्केट दिखती हैं – उनके उच्च रखरखाव क्रीम रंग के बावजूद। चमड़े से लिपटे स्टीयरिंग, विंडो स्विच और वाइपर और हल्के डंठल जैसे तत्व एक महंगी कार में जगह से बाहर नहीं दिखेंगे।

पुनः निर्मित डैशबोर्ड की हेडलाइनिंग एक फ्री-स्टैंडिंग 10.25-इंच टचस्क्रीन है और यह यहां एकमात्र स्क्रीन नहीं है। महिंद्रा ने XUV 700 में 10.25-इंच डिजिटल डायल भी तैयार किया है और इन दो स्क्रीन का संयुक्त प्रभाव यह है कि 3XO का केबिन आधुनिक दिखता है। आरामदेह केंद्र कंसोल भी ध्यान देने योग्य है। शुक्र है, XUV 300 की पुरानी नारंगी बैकलाइटिंग अब अतीत की बात है।

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Mahindra XUV 3XO: विशेषताएं

महिंद्रा फीचर्स के मामले में काफी आगे निकल चुकी है और यहां तक कि कम कीमत वाले वेरिएंट भी समान कीमत वाले प्रतिद्वंद्वियों से कहीं ज्यादा हैं। इस बीच, टॉप-स्पेक AX7 और AX7 L संस्करण इस मोर्चे पर कुछ महंगी SUVs को शर्मसार कर सकते हैं।

10.25 इंच की टचस्क्रीन स्मूथ है लेकिन हमारी प्री-प्रोडक्शन टेस्ट कारों में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले जैसी सुविधाएं नहीं चल रही थीं जो ग्राहक कारों पर होंगी। वायरलेस मिररिंग के अलावा, XUV 3XO eSim-आधारित कनेक्टेड कार तकनीक से लैस है जो रिमोट इग्निशन और कूलिंग, रिमोट वाहन अपडेट और बहुत कुछ जैसे कार्य लाता है। पूरी तरह से लोड किए गए AX7 L संस्करणों पर स्क्रीन 360-डिग्री कैमरे के लिए डिस्प्ले भी है। कैमरे का रिज़ॉल्यूशन अच्छा है लेकिन हमने फ़ीड में कुछ अंतराल नोट किया है।

डिजिटल डायल विशेष दिखते हैं और आपको लेआउट के बीच फेरबदल करने का विकल्प भी देते हैं। पैकेज का हिस्सा दो ट्वीटर, चार स्पीकर और सबवूफर हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम भी है। अफसोस की बात है कि हमारी कारों में कुछ सेटिंग्स उपलब्ध नहीं थीं इसलिए हम ध्वनियों के पूरे स्पेक्ट्रम का परीक्षण नहीं कर सके।

रुचि की अन्य विशेषताओं में डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और एक ऑटो-डिमिंग मिरर शामिल है, विडंबना यह है कि महंगी एक्सयूवी 700 पर यह पेशकश नहीं की गई है। इसमें 65W यूएसबी फास्ट चार्जर (लैपटॉप चलाने के लिए काफी अच्छा) के साथ-साथ सेगमेंट की पहली इलेक्ट्रिक पार्किंग भी है। ऑटो होल्ड के साथ ब्रेक। लेकिन शायद बाकी सब से बढ़कर एक विशेषता जो वास्तव में खरीदारों को प्रभावित कर सकती है वह है सेगमेंट का पहला पैनोरमिक सनरूफ। एक बड़ी कमी आगे की सीटों के लिए वेंटिलेशन की है।

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Mahindra XUV 3XO: जगह और आराम

XUV 3XO में आपको उचित ऊंचाई पर बैठने की सुविधा मिलती है और आपको बाहर का अच्छा दृश्य देखने को मिलता है। औसत आकार के वयस्कों को आगे की सीटें आरामदायक लगेंगी, हालांकि बड़े आकार वाले व्यक्तियों को साइड को मजबूत करने वाला स्पर्श दखल देने वाला लगेगा। एक बड़ी शिकायत ड्राइवर के बाएं पैर को आराम देने के लिए डेड पैडल का न होना है।

पीछे की सीट का स्थान अपनी श्रेणी की सर्वोत्तम चौड़ाई के साथ एक आकर्षण है जो तीन यात्रियों के लिए उचित आराम से बैठने के लिए पर्याप्त कंधे की जगह प्रदान करता है। अच्छी बात यह है कि पीछे के सभी तीन यात्रियों को 3-पॉइंट सीट बेल्ट और समर्पित हेडरेस्ट मिलते हैं। घुटनों के लिए पर्याप्त जगह, पैरों के लिए अच्छी जगह और अच्छी गद्देदार सीटें भी इसे सेगमेंट की सबसे आरामदायक पिछली सीटों में से एक बनाती हैं। यदि कुछ भी हो, तो सनरूफ के लिए तंत्र को समायोजित करने से हेडरूम में कमी आई है,

लेकिन यह केवल 6 फीट से अधिक लंबे लोगों के लिए एक मुद्दा होगा। विषय पर, पैनोरमिक सनरूफ पूरी तरह पीछे तक नहीं फैलता है लेकिन केबिन पर इसका प्रभाव बहुत सकारात्मक होता है। पीछे की सुविधाओं में एसी वेंट, एक अच्छी तरह से स्थित फोल्ड डाउन सेंटर आर्मरेस्ट, एक 12V चार्जर और एक यूएसबी टाइप सी चार्जर शामिल हैं।

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Mahindra XUV 3XO: व्यावहारिकता और बूट स्पेस

3XO छोटी वस्तुओं के लिए जगह के मामले में अच्छा स्कोर करता है। प्रत्येक दरवाजे पर एक बोतल होल्डर, आगे और पीछे कप होल्डर की एक जोड़ी, एक डीप कूल्ड ग्लवबॉक्स और साथ ही फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट के नीचे स्टोरेज है।

सामान रखने की जगह एक ऐसा क्षेत्र था जहां एक्सयूवी 300 की कमी थी और महिंद्रा ने इसमें सुधार करने की कोशिश की है। एक पुनर्निर्मित फर्श ने सीट के शीर्ष तक मापी गई मात्रा को XUV300 के 259 लीटर से बढ़ाकर 295 लीटर करने में मदद की है। जगह अभी भी सर्वोत्तम श्रेणी की नहीं है लेकिन आप पहले की तुलना में अधिक सामान रख सकते हैं। हालाँकि, निचली मंजिल और ऊँची देहली भारी सामान को चढ़ाने और उतारने में असुविधाजनक बनाती है। विशेष रूप से, 60:40 स्प्लिट और फोल्ड रियर सीट मानक है और यह तब काम आएगी जब आपके पास परिवहन के लिए भारी सामान होगा।

Mahindra XUV 3XO: इंजन और प्रदर्शन

XUV300 की तरह, XUV 3XO को तीन इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है। इसमें 117hp और 300Nm, 1.5-लीटर चार-सिलेंडर डीजल है। बेस पेट्रोल इंजन 111hp और 200Nm 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो-चार्ज यूनिट है जबकि रेंज-टॉपिंग पेट्रोल 130hp और 230Nm, 1.2-लीटर, तीन सिलेंडर, डायरेक्ट इंजेक्शन, टर्बोचार्ज्ड यूनिट है।

6-स्पीड मैनुअल पूरे बोर्ड में उपलब्ध हैं, डीजल 6-स्पीड एएमटी ऑटो विकल्प के साथ जारी है, जबकि दोनों पेट्रोल में आइसिन-सोर्स्ड 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का नया विकल्प मिलता है। यह हम पहली बार बीएस6.2 स्पेक में 1.5-लीटर डीजल चला रहे थे और टेकअवे वही है – यह एक बहुत ही पसंद किया जाने वाला इंजन है। टर्बो लैग वास्तव में कम गति पर अच्छी तरह से नियंत्रित होता है, और इसमें शक्ति का बहुत अच्छा प्रसार होता है जो XUV 3XO को बिना अधिक प्रयास के क्रूज़िंग गति प्राप्त करने में मदद करता है।

आपको अधिक शक्ति तो नहीं मिलती लेकिन यह संपूर्ण रूप से प्रतिक्रियाशील महसूस होता है और आप यही चाहते हैं। वह श्रेणी का सर्वश्रेष्ठ 300एनएम वास्तव में राजमार्ग पर बहुत मायने रखता है। शोधन अच्छा है (हुंडई और किआ का 1.5 डीजल शांत है) और जैसे-जैसे आप गति बढ़ाते हैं चीजें शांत हो जाती हैं। 6-स्पीड गियरबॉक्स 3XO को एक आरामदायक क्रूजर बनाने में भी मदद करता है। 6-स्पीड मैनुअल पर गियरशिफ्ट अच्छे हैं लेकिन कम शहरी गति पर क्लच को व्यवस्थित करना मुश्किल लग सकता है।

Mahindra XUV 3xo

आप mStallion T-GDi टर्बो-पेट्रोल संचालित संस्करण में XUV 3XO का सर्वश्रेष्ठ अनुभव करते हैं। शुरुआत के लिए, यह उल्लेखनीय रूप से परिष्कृत है। इसकी गति वैसी नहीं है जैसी आप तीन-सिलेंडर इंजन से अपेक्षा करते हैं और शोर के स्तर को इतनी अच्छी तरह से नियंत्रण में रखा जाता है कि उच्च गति पर आप लगभग हमेशा इंजन आरपीएम को कम आंकेंगे। यह डायरेक्ट-इंजेक्शन इकाई हर समय तैयार शक्ति और विशेष रूप से सुखद मध्य-सीमा के साथ स्वस्थ महसूस करती है। 230Nm (ओवरबूस्ट पर 250Nm) सेगमेंट के प्रतिद्वंद्वियों से बिल्कुल अलग है और प्रदर्शन वास्तव में महंगी एसयूवी के बराबर है।

नया छह-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी इस इंजन के साथ बहुत अच्छा तालमेल बिठाता है और सुचारू और समय पर बदलाव प्रदान करता है। आप गियर लीवर के माध्यम से मैन्युअल नियंत्रण ले सकते हैं (प्रतिक्रियाएं जल्दी हल्की नहीं होती हैं) लेकिन पैडलशिफ्टर्स छूट जाते हैं। यह धीमी गति में है कि आप XUV 3XO को आगे की ओर लपकते हुए पाएंगे और यह आपको सावधान कर सकता है। पेट्रोल-ऑटो पर ड्राइव मोड, अर्थात् ज़िप, जैप और ज़ूम स्टीयरिंग वजन और इंजन शक्ति को बदलकर अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

Mahindra XUV 3XO: सवारी और हैंडलिंग

जिस तरह से XUV 3XO धक्कों और गड्ढों से निपटती है, उसमें आपको दृढ़ता का एक संकेत महसूस होगा। साथ ही ऐसी कार में होने का एक बहुत ही आश्वस्त करने वाला एहसास भी है जो कुछ दुर्व्यवहार सह सकती है। ग्राउंड क्लीयरेंस कोई समस्या नहीं है और लंबी यात्रा सस्पेंशन XUV 3XO को कच्चे रास्तों पर बिल्कुल आरामदायक महसूस कराता है। चिकनी राजमार्गों पर, महिंद्रा एक बड़े वाहन के वजन के साथ चलती है और यह बहुत अच्छी बात है।

मानक के रूप में, 3XO में स्टीयरिंग मोड (उच्च-विशिष्ट संस्करणों पर ड्राइव मोड का हिस्सा) मिलते हैं और जब आप आराम, सामान्य और स्पोर्ट के बीच स्विच करते हैं तो आप वजन और स्टीयरिंग प्रयास में अंतर महसूस कर सकते हैं। फिर भी, स्टीयरिंग अपने सबसे स्पोर्टी स्तर पर सटीक नहीं लगता है। अन्यथा, XUV 3XO शानदार पकड़ के साथ एक कुशल हैंडलर है और हर समय एक निश्चित पैर का अनुभव देता है। मजबूत ब्रेक आत्मविश्वास बढ़ाते हैं।

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Mahindra XUV 3XO: सुरक्षा और ADAS

XUV300 एक ग्लोबल NCAP 5 स्टार रेटेड मॉडल था और यह लगभग निश्चित है कि Mahindra XUV 3XO को ग्लोबल NCAP या भारत NCAP रेटिंग के लिए भी पेश करेगी। 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण। सभी सीटों के लिए 3 पॉइंट सीटबेल्ट और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट पूरी रेंज में मानक सुरक्षा सुविधाएँ हैं, जबकि उच्च-विशिष्ट संस्करण टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ब्लाइंड व्यू मॉनिटर में जोड़ते हैं (यह डायल पर विंग मिरर से एक फ़ीड रिले करता है)।

जहां XUV 3XO अपने कैमरे और रडार-आधारित एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस या ADAS सुविधाओं के कारण प्रतिद्वंद्वियों से आगे है। सुइट में एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, हाई बीम असिस्ट और ट्रैफिक साइन रिकग्निशन शामिल हैं। हमारे द्वारा आजमाई गई सभी सुविधाएँ अच्छी तरह से काम करती हैं, लेकिन जिस चीज़ पर दोबारा विचार करने की आवश्यकता है वह ADAS मेनू हैं जो डिजिटल डायल में टक गए हैं और चलते-फिरते जल्दी से एक्सेस नहीं किए जा सकते हैं।

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Mahindra XUV 3XO: कीमत और फैसला

अब बात कीमत की. बेस पेट्रोल संस्करण के लिए 7.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की प्रवेश कीमत के साथ महिंद्रा बहुत आक्रामक रही है। दो पेट्रोल विकल्पों में से, टी-जीडीआई के लिए विशेष रूप से उच्च स्पेक AX5 लक्ज़री, AX7 और AX7 लक्ज़री के साथ ट्रिम स्तरों में कोई ओवरलैप नहीं है।

विशिष्टता के लिए, मानक टर्बो-पेट्रोल और डीजल XUV 3XO अधिक सुविधाओं की पेशकश के लाभ के साथ, तुलनीय ट्रिम्स में मुख्य प्रतिद्वंद्वियों को मात देते हैं। टी-जीडीआई-संचालित वेरिएंट स्पेक्ट्रम के महंगे अंत पर हैं, लेकिन फिर अकेले इंजन शक्ति और प्रदर्शन के मामले में प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ देता है।

तो, क्या आपको XUV 3XO में दिलचस्पी होनी चाहिए? छोटा जवाब हां है। यह अंदर से काफी उन्नत लगता है, केबिन विशाल है, यह सुविधाओं से भरा हुआ है और मजबूत इंजन अपने आप में मुख्य आकर्षण हैं। कठिन निर्माण और अच्छी सवारी भी इसे एसयूवी संक्षेप को पूरा करने में मदद करती है।

इसे एक ऐसा पैकेज बनाना जिसे नज़रअंदाज करना कठिन है, वह है गहरी कीमत। इसमें एक अच्छा रुख है, हालांकि स्टाइल निस्संदेह ध्रुवीकरण कर रहा है, और सीमित सामान क्षमता को भी कुछ हद तक संबोधित किया गया है।

निष्कर्ष के तौर पर, महिंद्रा पिछली बार कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ज्यादा सफल नहीं हो पाई थी। पहली छाप से पता चलता है कि वे XUV 3XO के साथ कुछ कर रहे हैं।

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