2024 Hyundai Exter vs Tata Altroz: ड्राइविंग के शौकीनों के लिए ऑन-रोड कीमत की तुलना

Hyundai Exter vs Tata Altroz : यदि आप अपनी अगली कार की तलाश में हैं और एसयूवी और हैचबैक के बीच फैसला नहीं कर पा रहे हैं, तो यह लेख एक्सटर और अल्ट्रोज़ के बारे में विस्तार से बताता है। ये दोनों कारें सभी अच्छे कारणों से इस कार उद्योग में धूम मचा रही हैं। तो, क्या आपको Hyundai Exter या Tata Altroz खरीदनी चाहिए? मान लीजिए कि आप पहली बार कार बाज़ार में हैं, तो यह मार्गदर्शिका मदद कर सकती है। लेकिन कार की विशेषताओं के बारे में आपको बताने से पहले, आइए पहले ब्रांडों के बारे में संक्षेप में जानें।

Tata Altroz और Hyundai Exter के बीच

जाहिर तौर पर, हुंडई एक ऐसा ब्रांड है जिसने अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाया है और अपनी कार के डिजाइन और प्रदर्शन में सुधार किया है।

हुंडई के पास हर प्रकार के ड्राइवर और उनके अनूठे स्वाद के लिए कुछ न कुछ है – मजबूत और साहसी क्रेटा से लेकर स्टाइलिश वर्ना तक। Hyundai Exter के लॉन्च के साथ Hyundai की लोकप्रियता में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई।
वाहन आपके ड्राइविंग अनुभव में विलासिता और कार्यक्षमता का एक अद्भुत मिश्रण प्रदान करने का प्रबंधन करते हुए नवीनतम तकनीकी तत्वों और सुरक्षा सुविधाओं से भरा हुआ है।

दूसरी ओर, टाटा मोटर्स ने भी अपनी प्रीमियम हैचबैक के लॉन्च के साथ महत्वपूर्ण प्रसिद्धि हासिल की। इसके साथ, Tata Altroz सभी भारतीय कार प्रेमियों के बीच एक पसंदीदा मॉडल बन गई। शानदार सवारी के अलावा, इसका आकर्षक लुक इसे अपने प्रतिद्वंद्वियों से अलग करता है।

इस हैचबैक का डिज़ाइन दर्शन विशेष उल्लेख के योग्य है। लेकिन यह सिर्फ एक सुंदर चेहरा नहीं है, बल्कि इसमें आंतरिक विशेषताओं के साथ-साथ सुविधाओं पर भी गंभीर प्रभाव डाला गया है।

इसलिए, जब संदर्भ टाटा अल्ट्रोज़ और Hyundai Exter के बीच चयन करने का हो, तो केवल कुछ प्रमुख विशेषताओं का वर्णन करके उनकी तुलना करना आसान नहीं है। अलग-अलग डिज़ाइन दर्शन और लक्षित बाज़ार भारतीय कार बाज़ार में दोनों कारों की कड़ी मेहनत से अर्जित प्रमुखता के बारे में बहुत कुछ बताते हैं।

तो, क्या आप अपनी दैनिक यात्रा में सुधार करना चाहते हैं या परिवार के साथ सप्ताहांत में छुट्टी की योजना बनाना चाहते हैं? आप नीचे इन कारों की विशेषताओं पर विचार कर सकते हैं और एक उपयुक्त वैरिएंट चुन सकते हैं।

टाटा अल्ट्रोज़ का एक अवलोकन

अल्ट्रोज़ में निश्चित रूप से एक आकर्षक तत्व है। इसका बोल्ड और स्टाइलिश फिनिश आपको बिना एहसास हुए मॉडल को देखता रहता है। हुड के नीचे, इसमें कुछ ठोस विशेषताएं हैं। पेट्रोल मॉडल खरीदने के इच्छुक व्यक्ति के लिए, 1.2-लीटर गैर-टर्बो पेट्रोल इंजन में सब कुछ शामिल है। वहीं, टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट आपके ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बना सकता है। एक डीजल मॉडल है जो 1.5-लीटर डीजल पावरहाउस के साथ आता है।

कुल मिलाकर, अल्ट्रोज़ की तेज फ्रंट ग्रिल चिकने हेडलैम्प्स को पूरा करती है। हेडलैंप और ग्रिल का उत्कृष्ट डिज़ाइन डिज़ाइन में एक शानदार तत्व जोड़ता है। सामने वाला बम्पर भी विशेष ध्यान देने योग्य है। ध्यान देने वाली बात यह है कि बोनट इसे स्पोर्टी लुक देने के लिए अन्य फीचर्स के साथ मिल जाता है।

Hyundai Exter कैसी दिखती है?

Hyundai Exter

इसका इंटीरियर काला है, जिसमें वेंट और एसी कंट्रोल अलग-अलग रंगों में हैं। यह ऑटो एयर कंडीशनिंग के साथ आता है। आपको आठ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है जो विशेष उल्लेख के योग्य है। यहां तक कि वायरलेस फोन चार्ज करने ने भी ग्राहकों का ध्यान आकर्षित किया है। एक्सटर पांच सीटों वाली एसयूवी है जो कम समय में इतनी लोकप्रिय हो गई है। प्रशंसकों को इस कार में लागू ब्लैक-फ़िनिश ग्रिल पसंद है। आप इसके एच-आकार के एलईडी डीआरएल को ग्रिल के ठीक ऊपर आसानी से देख सकते हैं।

टाटा अल्ट्रोज़ और Hyundai Exter के बीच एक नेक-टू-नेक तुलना – एक्सटीरियर, इंटीरियर और परफॉर्मेंस

भारतीय बाज़ार के लिए हुंडई की नवीनतम पेशकश, एक्सटर, लोगों को दाएँ-बाएँ घुमा रही है। यह एक आकर्षक मॉडल है जिसके साथ ब्रांड माइक्रो-एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करता है।

एक्सटर की डिज़ाइन भाषा और बॉक्सी बाहरी भाग इसे एक परिष्कृत स्वरूप प्रदान करते हैं। ब्रांड ने अपने लुक को आधुनिक मोड़ के साथ डिजाइन करने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की है। काली फिनिश को भूलना एक गलती होगी – यह सिर्फ संतुष्टि का संकेत है।

पांच सीटों वाली एसयूवी एलईडी डीआरएल के साथ भी आती है। यहां शो का असली सितारा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। वायरलेस फोन चार्जिंग क्षमताएं भी विशेष उल्लेख की पात्र हैं।

टाटा अल्ट्रोज़ और Hyundai Exter के बीच कीमत की तुलना

जैसे ही आप अपनी कार खरीदने की यात्रा शुरू करें, इन दोनों कारों की कीमत और गियरबॉक्स विशेषताओं को निर्धारित करना न भूलें। अल्ट्रोज़ और एक्सटर बेस प्राइसिंग के साथ आते हैं जो उनके बेस मॉडल के मूल्य को दर्शाता है। यहां अल्ट्रोज़ और हुंडई एक्सटर की मूल्य सीमा का विवरण दिया गया है।

ऑन-रोड कीमत दिल्ली

Hyundai Exter

रु. 7.39 लाख से रु. 11.28 लाख

टाटा अल्ट्रोज़

रु. 7.37 लाख से रु. 12.63 लाख

क्या आप टाटा अल्ट्रोज़ खरीदने की योजना बना रहे हैं? निम्नलिखित जानकारी पर विचार करें:

इसका बेस मॉडल रुपये में उपलब्ध है। 7.22 लाख

शीर्ष डीजल मॉडल (मैनुअल) रुपये पर आता है। 12.53 लाख

सीएनजी वेरिएंट की कीमत 1,000 रुपये है। 8.54 से रु. 12.22 लाख

स्वचालित संस्करण (डीसीटी के साथ) रुपये में आता है। 9.42 लाख

एक त्वरित नोट: ये कीमतें दिल्ली में ऑन-रोड कीमत के आंकड़े हैं।

कार उद्योग में नए लोगों के लिए कुछ अनुशंसाएँ नोट करें:

एक्सटर (पेट्रोल) का बेस मॉडल रुपये में उपलब्ध है। 7.39 लाख

टॉप मॉडल रुपये में आता है। 10.70 लाख.

इसका सीएनजी वेरिएंट रुपये में उपलब्ध है। 9.50 लाख से लेकर रु. 10.31 लाख

पेट्रोल ऑटोमैटिक मॉडल रुपये में आता है। 9.23 लाख से रु. 11.33 लाख

यह भी पढ़े

Leave a Comment