Electric G-Class में चार मोटरें और अत्यधिक मात्रा में टॉर्क है

Electric G-Class प्रतिष्ठित गेलैंडेवेगन इलेक्ट्रिक है, जिसमें 116-किलोवाट की बड़ी बैटरी है जो 579 एचपी और 859 एलबी-फीट टॉर्क प्रदान करती है।

G-Class

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चार, पांच, छह, आठ और बारह सिलेंडरों के बाद, आखिरकार एक जी-क्लास है जिसमें कोई सिलेंडर नहीं है। एक दहन इंजन के स्थान पर, विशुद्ध रूप से इलेक्ट्रिक गेलैंडवेगन चार मोटर पैक करता है – प्रत्येक पहिये के लिए एक। यह अभी भी एक ऑफ-रोडर है, और कुछ मामलों में, यह गैस मॉडल की तुलना में लीक से हटकर और भी अधिक सक्षम है।

हालाँकि डिज़ाइन को काफी हद तक आगे बढ़ाया गया है, EQ टेक्नोलॉजी वाला G580 अपनी बेहद परिचित त्वचा के नीचे बड़े बदलाव छुपाता है। वे चार मोटरें संयुक्त 579 अश्वशक्ति और 859 पाउंड-फीट के विशाल टॉर्क के लिए अच्छी हैं। यह इसे पहाड़ी का नया राजा बनाता है, जो AMG G63 पर अतिरिक्त 2 एचपी और 232 एलबी-फीट की क्षमता रखता है। और क्योंकि यह एक ईवी है, इसका टॉर्क तुरंत चालू हो जाता है।

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क्वाड-मोटर सेटअप 4.6 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे या गैस-संचालित एएमजी संस्करण की तुलना में एक सेकंड के चार-दसवें हिस्से को धीमा करने में सक्षम बनाता है। स्पष्ट रूप से, इलेक्ट्रिक जी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से केवल 112 मील प्रति घंटे पर कैप किया गया है। लेकिन आप जी-क्लास को उसकी सीधी-रेखा त्वरण या उसकी शीर्ष गति के लिए नहीं खरीद रहे हैं। ऑफ-रोड चॉप इसकी मुख्य संपत्ति बनी हुई है। मर्सिडीज़ 33.5 इंच की अधिकतम फ़ोर्डिंग गहराई का दावा करती है। यह G550 और G63 से 5.9 इंच अधिक है।

इलेक्ट्रिक जी 35 डिग्री तक पार्श्व ढलान पर चढ़ सकता है और एक्सल के बीच 9.8 इंच का ग्राउंड क्लीयरेंस प्रदान करता है। यह अपने 32.0-डिग्री अप्रोच एंगल, 30.7-डिग्री डिपार्चर एंगल और 20.3-डिग्री ब्रेकओवर एंगल के साथ उबड़-खाबड़ इलाकों से आसानी से निपट लेगा। सामान्य जी-क्लास की तरह, यह 100 प्रतिशत ग्रेड तक चढ़ सकता है। नहीं, इसका मतलब यह नहीं है कि यह लंबवत चढ़ सकता है। यह 45-डिग्री के कोण के बराबर है, क्योंकि ग्रेड दौड़ के दौरान वृद्धि का एक कार्य है।

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मापन चित्र
ग्राउंड क्लीयरेंस 9.8 इंच
दृष्टिकोण कोण 32.0 डिग्री
प्रस्थान कोण 30.7 डिग्री
वाटर फोर्डिंग 33.5 इंच

ऑफ-रोड सुविधाएं कम-रेंज मोड से लेकर शिफ्टेबल दो-स्पीड ट्रांसमिशन से लेकर क्रॉल फ़ंक्शन तक भिन्न होती हैं। “जी-टर्न” नामक एक सुविधा टैंक टर्न के लिए विपणन शब्दजाल है, जो वाहन की मौके पर घूमने की क्षमता को संदर्भित करती है। टॉर्क वेक्टरिंग के माध्यम से संभव बनाए गए वर्चुअल डिफरेंशियल लॉक शामिल हैं, साथ ही अनुकूली समायोज्य डैम्पर्स भी शामिल हैं। टर्निंग सर्कल को काफी कम करने और खुद को एक मुश्किल स्थिति से बाहर निकालने के लिए इसमें जी-स्टीयरिंग फ़ंक्शन भी है।

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EQ टेक्नोलॉजी के साथ G580 में अंडरबॉडी सुरक्षा के साथ एक फ्रंट इंडिपेंडेंट सस्पेंशन और एक ठोस रियर एक्सल मिलता है जो सीढ़ी फ्रेम में पैक की गई विशाल 116.0-किलोवाट-घंटे की बैटरी की सुरक्षा के लिए कार्बन और अन्य मजबूत सामग्रियों का उपयोग करता है। रेंज एक रहस्य बनी हुई है, लेकिन हम जानते हैं कि बैटरी को 200 किलोवाट तक चार्ज किया जा सकता है। डीसी कनेक्शन के साथ, 10 से 80 प्रतिशत तक जाने में लगभग 32 मिनट लगेंगे।

तुरंत परिचित दिखने वाली, कहीं भी जाने वाली ईवी गैस मॉडल के बॉक्सी आकार और ऊबड़-खाबड़ स्टाइल को बरकरार रखती है, लेकिन एक प्रबुद्ध रूपरेखा के साथ एक बंद-बंद ग्रिल प्राप्त करती है। यह 2021 EQG कॉन्सेप्ट पर आधारित है, और आप इसे रियर-माउंटेड स्पेयर टायर के बिना भी ले सकते हैं। इसके बजाय, मर्सिडीज एक बॉक्स फिट करती है जो चार्जिंग केबल, स्नो चेन और टूल्स को स्टोर कर सकती है, बशर्ते आइटम 22 पाउंड से अधिक न हों।

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हालाँकि यह अभी भी काफी हद तक पहियों पर लगी ईंट जैसा दिखता है, लेकिन दक्षता बढ़ाने के लिए इसमें कुछ सूक्ष्म एयरो बदलाव किए गए हैं। हुड को थोड़ा ऊपर उठाया गया है और अब फ्लेयर्ड रियर व्हील आर्च के लिए एयर पर्दे हैं। इसके अलावा, ए-पिलर्स और रूफ स्पॉइलर लिप पर अलग-अलग क्लैडिंग है। आप अतिरिक्त भुगतान भी कर सकते हैं और ग्रिल के लिए काले पैनल का विकल्प चुन सकते हैं।

इंटीरियर भी काफी हद तक नियमित जी-क्लास से लिया गया है, इतना कि आप तुरंत नहीं कह सकते कि यह कुछ अलग है। सामान्य 12.3-इंच की स्क्रीन होती हैं, और डैशबोर्ड के यात्री पक्ष पर ग्रैब हैंडल भी होता है। मर्सिडीज वही “पारदर्शी हुड” कार्यक्षमता प्रदान करती है जिसे हमने हाल ही में गैस-ईंधन वाले जी पर देखा था, जो 360-डिग्री कैमरे द्वारा संभव बनाया गया था। यह ड्राइवरों को हुड के माध्यम से देखने की अनुमति देता है – जैसा कि अन्य हालिया मॉडल जैसे कि ईक्यूई एसयूवी और ईक्यूएस एसयूवी पर होता है।

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2025 मॉडल वर्ष के लिए, इलेक्ट्रिक जी-क्लास को संयुक्त राज्य अमेरिका में संस्करण वन के रूप में पेश किया जाएगा। यह चार विशेष मैन्युफैक्चर रंगों (साउथ सी ब्लू मैग्नो, मूनलाइट व्हाइट मैग्नो, मूनलाइट व्हाइट मेटैलिक, अरेबियन ग्रे) और सामान्य ओब्सीडियन ब्लैक मेटैलिक में आता है। चाहे आप किसी के लिए भी जाएं; सभी में नीले ब्रेक कैलीपर्स और एक ट्रिम स्ट्रिप इंसर्ट है। हमने पहले जिस रियर बॉक्स का उल्लेख किया था, उसे मानक के रूप में शामिल किया गया है, जैसे कि एएमजी लाइन और नाइट पैकेज में 20-इंच के पहिये और डार्क बॉडी एक्सेंट हैं।

अंदर, नीले कार्बन फाइबर ट्रिम और सिलाई है, साथ ही जिसे मर्सिडीज “जी-रोअर” कहती है। यह एक नकली इंजन शोर है, जो तेज करते समय दहन इंजन से सुसज्जित जी-क्लास की ध्वनि की नकल करता है।

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मर्सिडीज ने यह नहीं बताया कि इलेक्ट्रिक जी की कीमत कितनी है, लेकिन यह गैस मॉडलों की तुलना में अधिक प्रीमियम होने की संभावना है। 2025MY के लिए नया रूप पेश करने से पहले, G550 की कीमत $144,150 थी, जबकि G63 की कीमत $180,950 थी। ICE पावर वाले नए संस्करण संभवतः थोड़े अधिक महंगे हैं।

2022 में, मर्सिडीज ने घोषणा की कि इलेक्ट्रिक जी-क्लास को मॉडल के लॉन्च के लगभग एक साल बाद सिलिकॉन एनोड रसायन विज्ञान के साथ एक बेहतर बैटरी पैक मिलेगा। यह मानते हुए कि समयरेखा नहीं बदली है, लॉन्च की योजना 2025 के लिए बनाई गई है। अनुमान है कि नई कोशिकाएं सेल स्तर पर 800+ Wh/l तक पहुंचकर ऊर्जा घनत्व में 20 से 40 प्रतिशत की वृद्धि प्रदान करेंगी। उन्नत बैटरी से “महत्वपूर्ण मात्रा में” रेंज बढ़ने की उम्मीद है।

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